21 सितंबर 2010

जन्मदिन मुबारक हो पाबला जी

                जन्मदिन पर करेंगे पाबला जी ब्लॉगजगत पर फिल्म बनाने की घोषणा

            पिछले साल पाबला जी के जन्मदिन  21 सितम्बर पर मैं रात भर उनके लिए गिफ्ट तलाशता रहा और अंत में अपनी विवशता प्रकट करते हुए और खाली पीली बधाई देते हुए “ बल्ले बल्ले आज पाबला जी का जन्मदिन है “ शीर्षक से एक पोस्ट लगा दी ।
कुछ दिनों बाद पाबला जी मेरे यहाँ आए और कहने लगे “ शरद जी , कोई बात नहीं आप मुझे गिफ्ट नहीं दे पाए लेकिन मैं सारे ब्लॉगजगत को एक गिफ्ट देने जा रहा हूँ । “ मैंने कहा “ वाह ! यह तो बहुत अच्छी बात है लेकिन यह गिफ्ट है क्या ? “ पाबला जी ने कहा “ मैं सोच रहा हूँ ब्लॉगजगत पर एक फिल्म बनाऊँ । “ मैंने कहा …” यह तो अच्छा विचार है वैसे भी छत्तीसगढ़ में बहुत से लोग फिल्म बना रहे हैं , फिल्म निर्माण हेतु उचित वातावरण भी है , लेकिन यह तो बताएँ कि फिल्म ब्लॉगजगत पर होगी मतलब ब्लॉग का इतिहास जैसा कुछ होगा या किसी ब्लॉगर की कहानी ? “
पाबला जी ने कहा …” इतिहास पर तो अभी बनाने की ज़रूरत नहीं है हम लोग ठीक ठाक ढंग से ब्लॉगिंग करेंगे तो आनेवाली पीढ़ी खुद ही हमारा सम्मानजनक इतिहास लिखेगी , और वैसे भी डॉक्युमेन्ट्री क्या बनाना , पूरी फ़ीचर फिल्म बनाते हैं । वैसे अभी ज़्यादा कुछ सोचा नहीं है , इसी संदर्भ में आपसे चर्चा करने आया हूँ । “ मैंने सोचा यह तो अच्छी बात है । पाबला जी के मन में विचार आया है , इस तरह  वे आधे फिल्म निर्माता तो बन ही गए । क्यों न उनका एक इन्टरव्यू ले लिया जाए । मैंने उनका जो साक्षात्कार लिया , वह जस का तस यहाँ प्रस्तुत है ।
 
शरद : पाबला जी सर्वप्रथम यह बताएँ कि फिल्म हिन्दी में बनेगी या छत्तीसगढ़ी में ?
पाबला जी : माना कि छत्तीसगढ़ी फिल्म निर्माण के क्षेत्र में अभी बहुत संभावनाएँ हैं लेकिन ब्लॉगिंग का क्षेत्र तो विश्वव्यापी है ,अनेक भाषाओं के लोग यहाँ हैं लेकिन ज़्यादातर हमारे  ब्लॉगर भाई बहन हिन्दी भाषी हैं , इसलिए हिन्दी में बनाना उचित होगा ।
शरद : फिल्म की कोई कहानी तो सोची होगी आपने ?
पाबला जी : कहानी का क्या सोचना , फिल्म बनाना शुरू कर देंगे , कहानी अपने आप बनती जाएगी ।
शरद : फिर भी…हमारे यहाँ बहुत से ब्लॉगर देश के प्रतिष्ठित कथाकार हैं । सूरजप्रकाश जी का तो ब्लॉग ही है ‘ कथाकार ‘ नाम से और उदयप्रकाश जी की कहानी पर भी फिल्म बन रही है ।
पाबला जी : वाह ! यह तो अच्छी बात है । देखते हैं कुछ कथाकारों से सम्पर्क करते हैं । वैसे थोड़ा बहुत आयडिया मेरे दिमाग़ में है  । यह एक ब्लॉगर की कहानी होगी और उसमें प्रेम ,रोमांस ,जीवन के उतार चढ़ाव , स्टंट , कॉमेडी वगैरह सब कुछ होगा ।
शरद : मतलब पूरी मसाला फिल्म ?
पाबला जी : नहीं इसे आजकल टोटल इन्टरटेनमेन्ट कहते हैं । वैसे मेरी कहानी में हीरो एक युवा ब्लॉगर है …
शरद : जिसे ब्लॉगिंग करने वाली एक लड़की से प्रेम हो जाता है । इसमें नया क्या है ?
पाबला जी : नया है ना । कुछ दिनों बाद उसे पता चलता है कि जिससे वह रोज़ चैट करता है , जिसके ब्लॉग पर रोज़ टिप्पणी करता है , वह लड़की नहीं है ।
शरद : मतलब बड़ी उम्र की महिला है ?
पाबला जी : जी नहीं … वह महिला भी नहीं है , वह एक अधेड़ उम्र का पुरुष है जो लड़की के नाम से ब्लॉगिंग कर रहा है और साथ ही साथ इस गरीब से प्रेम का नाटक कर रहा है ।
शरद : बाप रे ! यह तो धाँसू आयडिया है । फिर …?
पाबला जी : उस लड़के को जैसे ही पता चलता है पहले तो उसका दिल टूट जाता है । वह बहुत रोना धोना करता है ,लानतें भेजता है , लेकिन फिर वह संभल जाता है और उस पर धोखाधड़ी का इल्ज़ाम लगा कर मुकदमा कायम कर देता है ।
शरद : इस तरह का भी कोई मुकदमा हो सकता है क्या ?
पाबला जी : हिन्दी फिल्म में सब कुछ हो सकता है । वैसे द्विवेदी जी से इस बारे में राय ले लेंगे ।
शरद : जी बेहतर । आगे क्या होता है ?
पाबला जी : वह अधेड़ पुरुष जो लड़की बनकर ब्लॉगिंग कर रहा होता है पहले तो उसे समझाता है और उससे मुकदमा वापस लेने का अनुरोध करता है इसलिये कि नकली भूमिका करते हुए इस बीच उसे भी इस लड़के से सचमुच प्यार हो चुका होता है ।
शरद : अरे बाप रे ! मतलब समलैंगिक जैसा कुछ ? यह तो विदेशी कहानी के प्लाट जैसा लग रहा है । कुछ अवार्ड वगैरह के लिए भिजवाएंगे क्या ?
पाबला जी : ना ! पहले फिल्म तो बन जाए , बाद की बाद में देखेंगे ।
शरद : कास्टिंग के बारे में क्या सोचा है ? हीरो के लिए बहुत सारे कपूर और खान मौज़ूद हैं फिल्मी दुनिया में ।
पाबला जी : आप भी कहाँ लगाए शरद जी । हमारे यहाँ हीरो की कमी है क्या …दीपक , महफ़ूज़ , और भी बहुत सारे स्मार्ट युवा हैं , किसी को भी ले लेंगे ।
शरद : ओह…तो ऐसा बताइये ना कि पूरी कास्टिंग ब्लॉगजगत से ही होगी … और हीरोइन की तो इसमें ज़रूरत ही नहीं है इसलिए कि नायक ही नायिका है ।
पाबला जी : ना ! इतनी भी यथार्थवादी फिल्म नहीं बनानी । बाद में जब यह हीरो उदास हो जाएगा और आत्महत्या की ओर प्रवृत होने लगेगा इस हीरो की ज़िंदगी में एक सचमुच की हीरोइन आएगी मतलब एक लड़की आएगी , लेकिन उसका भी पहले से एक प्रेमी होगा ।
शरद : वह तो पुरुष होगा ना ?
पाबला जी : भाई , इतना भी नहीं उलझाना है जनता को , वैसे यह पुरुष खलनायक की तरह एन्ट्री लेगा ।
शरद : मतलब विलेन ? इस रोल के लिए अपने ललित शर्मा ठीक रहेंगे । मूँछें भी ज़ोरदार हैं ।
पाबला जी : ना ! मूँछों से क्या होता है उनका चेहरा तो मासूम है , देखते हैं , ब्लॉगजगत में बहुत सारे विध्वंसकारी जीव हैं उनसे बात करेंगे , वैसे अभिनय तो कोई भी कर सकता है  ।
शरद : और कॉमेडियन भी तो चाहिए ? आजकल इन्टेलेक्चुअल कॉमेडी का ज़माना है ।
पाबला जी : हँसते रहो वाले तनेजा जी हैं ना , और भी बहुत से लोग हैं उन तक अप्रोच करेंगे ।
शरद : वकील वाले रोल के लिए द्विवेदी जी फिट हैं ।
पाबला जी : हाँ और उनके जूनियर का रोल संजीव  को दे देंगे ।
शरद : और उस अधेड़ उम्र के ब्लॉगर के लिए ?
पाबला जी : अरे ! इस रोल के लिए हमारे यहाँ क्या कमी है … ढेर हैं ।
शरद : फिर हीरोइन के लिए क्या करेंगे ?
पाबला जी : देखते हैं , अभी सोचा नहीं है । हाल में खींचे गए ताज़े फोटो सहित आवेदन मंगवाएंगे  
शरद : फिर कहानी की बात रह गई … उसके बाद क्या होता है ?
पाबला जी : बस मुकदमा चलता रहता है , इधर नायक नायिका का प्रेम चलता रहता है , उधर वह अधेड़ ब्लॉगर उस लड़के को फाँसना चाहता है लेकिन जब उसे पता चलता है कि वह लड़का एक अन्य लड़की से प्रेम करता है सो गुस्से में वह उसे पिटवाने के लिए गुंडे भेजता है ।
शरद : पाबला जी गुंडे के रोल के लिए भी मुझे दो - एक लोग दिखाई दे रहे है ।
पाबला जी : ठीक है ठीक है , उसके लिए भी सोचेंगे , अभी नाम ले लोगे तो वे बुरा मान जाएंगे । इनके अलावा एक - दो सहनायक व सहनायिका भी ज़रूरी होंगे , आजकल एक हीरो एक हीरोइन से काम नहीं बनता , साथ में एक पैरेलल स्टोरी भी चलनी चाहिए  ।
शरद : गीत - संगीत व नृत्य फिल्म का एक महत्वपूर्ण पक्ष होता है इसके लिए आपने क्या सोचा है ?
पाबला जी : बहुत से लोग हैं , सारथी जी हैं ,और गाने के लिए अदा जी हैं अल्पना जी हैं ,अजित भाई भी अच्छा गाते हैं। और गीतकारों की तो कोई कमी नहीं , इतने लोग हैं कविता लिखने वाले , आपका भी चांस बनता है । और डांस का क्या है जहाँ देखेंगे कि जनता बोर हो सकती है वहाँ डांस डाल देंगे । वैसे भी आजकल डांस कहाँ होता है पी टी होती है ।  
शरद : शूटिंग के लिए स्टूडिओ की भी ज़रूरत होगी , आउटडोर लोकेशन और विदेश में चित्रांकन की भी ।
पाबला जी : हाँ उसके लिए लोकल बात करते हैं । विदेश के लिये समीर भाई से बात करते हैं कनाडा वगैरह में कुछ दृश्य शूट हो जायें तो फिल्म बहुत चलेगी ।
शरद : पाबला जी डायरेक्शन का काम भी तो किसी को देना होगा ।
पाबला जी : अपने केसवानी जी से बात करेंगे , और अपने अय्यर जी हैं ही ड्रामा वाले ।
शरद : गिरीश जी को भी कहीं फिट कीजिये ।
पाबला जी : हाँ है ना , वह पुरुष ब्लॉगर लड़की की आवाज़ में अपनी बातचीत पोडकास्ट करवाता है ,उसमें ।
शरद : अरे वा ,मतलब कुल मिलाकर मज़ा आ जाएगा लेकिन एक बात है , इस फिल्म बनाने में खर्चा तो काफी आ जायेगा , उसकी व्यवस्था भी तो कहीं से करनी होगी ।
पाबला जी : बिलकुल ! यही सोचकर तो मैं आया था आपके पास चर्चा करने के लिए ।
शरद : ठीक है ना पाबला जी , इस पर अपन बाद में चर्चा करेंगे , अभी एक ज़रूरी काम मुझे याद आ गया है ।

            मित्रों , इस तरह सोचा हुआ यह इन्टरव्यू अधूरा ही रह गया । कोशिश करूँगा कि यह बातचीत जल्दी ही हो । वैसे वह शुभ दिन आज आ गया है , कम से कम पाबला जी को जन्मदिन की बधाई तो दे ही दीजिए ।  

(तमाम चित्र शरद कोकास के घर पर पाबला जी , और ब्लॉगर मित्र गण ,शूटिंग के लिए सम्भावनाओँ की तलाश में ? )
   
     
     

38 टिप्‍पणियां:

  1. अनिल पुसदकर जी की बधाई मिली मेल पर सो चस्पाँ कर रहा हूँ Anil Pusadkar
    to me
    show details 12:34 AM (12 minutes ago)
    बहुत बहुत बधाई पाबला जी को

    उत्तर देंहटाएं
  2. सर्वप्रथम तो पाबला जी को जन्मदिन की बहुत बहुत बधाइयां...और ढेरों शुभकामनाएं
    आइडिया तो बहुत शानदार है...अब बना ही डालिए फिल्म, सब कुछ तो तैयार है...फिल्म तो सुपर डुपर हिट होगी....सारा ब्लॉग जगत दर्शक जो होगा..

    उत्तर देंहटाएं
  3. पाबला जी को हमारी ओर से भी जन्मदिन की बहुत बहुत हार्दिक बधाइयाँ और शुभकामनाएं !

    आपका बहुत बहुत आभार, शरद भाई !

    उत्तर देंहटाएं
  4. सबसे पहले पाबला जी को बधाई और शरद भाई आपका आभार...

    कल रात पाबला जी का फोन आने पर भी अपनी कमअक्ली की वजह से उन्हें बधाई नहीं दे पाया, चलिए आपकी पोस्ट से ये कमी पूरी हो गई...

    और आपको बताता हूं स्टिंग ऑपरेशन से निकाली गई खबर...पाबला जी पिछले दिनों मुंबई ऐसे ही खाली-पीली मुंबई नहीं गए थे...दरअसल इन्हें पता चल गया है कि गदर पार्ट टू बनने वाली है...सब जानते हैं सनी देओल का मार्केट अब पहले जितना गरम नहीं है...प्रोड्यूसर-डायरेक्टर ने भी सोचा कि क्यों हीरो के लिए नकली गेट-अप का इस्तेमाल किया जाए...क्यों न इस बार रियल सिंह इज़ किंग को क्यों न आजमाया जाए...अब पाबला जी से बढ़िया हीरो और कहां मिल सकता था...मुझे विश्वसनीय सूत्रों से पता चला है कि पाबला जी साइनिंग अमाउंट भी ले आए हैं...मैंने भी रिपोर्टर लगा रखे हैं कि जैसे ही पाबला जी की गदर पार्ट टू की शूटिंग शुरू हो वैसे ही हिडन कैमरे से उसके शाट्स भेज दिए जाएं....बस अब दिल थाम कर बैठिए...पाबला जी इज़ कमिंग सून इन यूअर नियरेस्ट थिएटर टू कॉन्कर यूअर हार्ट्स...

    जय हिंद...

    उत्तर देंहटाएं
  5. आदरणीय बी एस पाबला जी
    जन्मदिन की मंगलकामनाएं स्वीकार करें !
    जन्म दिवस पर हार्दिक बधाई एवम् शुभकामनाएं !


    ओऽऽहो !
    तो , आप और हम एक ही दिन दुनिया पर मेहरबान हुए !
    क्या बात है ! क्या बात है !! क्या बात है !!!


    शुभाकांक्षी
    - राजेन्द्र स्वर्णकार

    उत्तर देंहटाएं
  6. जब उपहार तलाशने में आप ही सफल नहीं हुए पूरे एक साल में तो हम कैसे हो जायेंगे। इसलिए हम हरी नीली बधाई देते हैं। हरा जो दिल है पर्यावरणानुकूल है और नीला आसमान हमारे दिल की विशालता को अभिव्‍यक्‍त कर रहा है और जब पाबला जी बना रहे हैं फिल्‍म तो एक विलेन का रोल और कुछ संवाद हमारे व्‍यंग्‍यों से शामिल कर ही लेंगे वे।

    फिल्‍म में ब्‍लॉगरा और ब्‍लॉगन की प्रेम की अगन दर्शाई जाएगी, यह पढ़कर तन-मन हर्षित हुआ और जब फिल्‍म चलेगी तो धन भी वर्षित हो जाएगा, जैसे आजकल दिल्‍ली में बारिशरस टपक रहा है क्‍योंकि बादल कलाकारी जो कर रहे हैं।

    उत्तर देंहटाएं
  7. पाबला जी को जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ
    बड़ा जबरदस्त रहा फिल्म का प्लाट ... फिलिम का एगो पसवा हमका भी भेजवाइये नूँ ... कहियेगा तो फीलिम का बिरोध करके,.. पोस्टर फाड़ के इसे लाईट में लाने का भी काम करवा दूँगा ...

    अब देखिये न ,... दबंग जैसी घटिया फिलिम मुन्नी के दम पर बदनाम हो गयी

    "बदनाम हुए तो क्या हुआ नाम तो हुआ"

    उत्तर देंहटाएं
  8. वाह शरद भैया, जोरदार पोस्ट लगायी है.
    पाबला जी को जन्म दिन की लख लख बधाइयाँ जी
    अब करते हैं इंतजाम और पहुचते हैं भिलाई
    जय राम जी की

    उत्तर देंहटाएं
  9. हा हा हा हा बहुत बढ़िया रहा साक्षात्कार

    उत्तर देंहटाएं
  10. पाबला जी को जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ ...
    फिल्लम का आईडिया बहुत बढ़िया है...
    स्क्रिप्ट लिखने का जिम्मा मेरा(निशुल्क)

    उत्तर देंहटाएं
  11. पाबलाजी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनायें !

    उत्तर देंहटाएं
  12. श्री बी.एस.पाबला जी
    आपको जन्मदिवस की बहुत-बहुत बधाइयाँ और हार्दिक शुभकामनाएँ!

    उत्तर देंहटाएं
  13. पाबला जी आपको जन्मदिन बहुत बहुत मुबारक हो!जन्मदिन की ढेर सारी बधाइयाँ और शुभकामनायें मेरी तरफ से! पाबला जी आपको जीवन में सारी खुशियाँ मिले और आप हमेशा सही सलामत रहें यही प्रार्थना करती हूँ भगवान से!

    उत्तर देंहटाएं
  14. बी.एस.पाबला जी को जन्मदिवस की बहुत-बहुत बधाइयाँ और हार्दिक शुभकामनाएँ!

    :-)

    वैसे इंटरव्यू की आपकी स्क्रिप्ट भी कम नहीं है.... ;-)

    उत्तर देंहटाएं
  15. पाबला जी को हमारी ओर से भी जन्मदिन की बहुत बहुत हार्दिक शुभकामनाएं !
    शरद जी!आपका बहुत बहुत आभार...

    उत्तर देंहटाएं
  16. @ राजीव तनेजा
    स्क्रिप्ट लिखने का जिम्मा मेरा(निशुल्क)

    फ्री में कुछ नहीं चलेगा
    स्क्रिप्‍ट लिखना चाहते हो
    फीस तो जमा करानी ही पड़ेगी।

    उत्तर देंहटाएं
  17. पहले जन्मदिन की शुभकामनाये, बाद में भी शुभकामनाये कि स्वस्थ रहे, लिखते-पढते रहें...।

    उत्तर देंहटाएं
  18. ये फिल्म तो सुपरहिट लगती है :)
    पाबला जी को बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाये.

    उत्तर देंहटाएं
  19. पाबला जी फ़िल्मी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाये आपके द्वारा

    उत्तर देंहटाएं
  20. पावला जी को जन्मदिन की शुभकामनायें और बधाई

    उत्तर देंहटाएं
  21. पाबला जी को जन्म दिन की हार्दिक बधाई.

    उत्तर देंहटाएं
  22. बधाई हो पाबला जी को जन्मदिन की!

    और

    बधाई हो शरद भाई आपको एक उम्दा कथात्मक गद्य के लिए!

    उत्तर देंहटाएं
  23. पाबला जी को जन्मदिन की बहुत बहुत बधाइयां...और ढेरों शुभकामनाएं


    -हम बस इन्तजाम अलि..कोई रोल???

    उत्तर देंहटाएं
  24. बहूत कम्पटीशनवा है भैया.. चलिए कम से कम ऑडिशन लायक तो समझा.. :) पाबला सर को जन्मदिन की बधाई.. आपका आभार..

    उत्तर देंहटाएं
  25. साथियों की निश्छल शुभकामनायों से अभिभूत हूँ।
    अपेक्षायों पर खरा उतर पाऊँ यह कोशिश रहेगी मेरी
    आप सभी का मंगलकामनायों हेतु धन्यवाद

    स्नेह बनाए रखिएगा

    उत्तर देंहटाएं
  26. शरद जी, बात जब आपने खोल ही दी है तो कुछ खर्चा-वर्चा करवा कर मुहुर्त शॉट तो करवा ही लिया जाए। अब आप जैसे बैंकर के पास नहीं जायें तो जायें कहाँ :-)
    हमने तो कल रात भी हाजिरी दी थी आपके घर पर :-D

    उत्तर देंहटाएं
  27. खुशदीप जी! आपसे यह उम्मीद ना थी
    आपने भी अपने रिपोर्टर भेज दिए मेरे पीछे?

    अब आगे की बातें किसी से ना कहना

    उत्तर देंहटाएं
  28. राजेन्द्र स्वर्णकार जी, कुछ तो बात है :-)

    उत्तर देंहटाएं
  29. पद्म सिंह जी,

    कान पर हाथ रख कर बंधुयों से पूछ लीजिए
    वो भी मानेंगे कि बदनाम हुए तो क्या हुआ नाम तो हुआ

    उत्तर देंहटाएं
  30. अविनाश जी,

    नीला-हरा तो ठीक है बस लाल-पीला ना हो कोई :-)

    उत्तर देंहटाएं
  31. शिखा वार्ष्णेय जी

    ये फिल्म क्या? अपनी तो पिछली भी हिट रही हैं
    विश्वास ना हो तो प्रचारकों से पता कर लें :-)

    उत्तर देंहटाएं
  32. खूब खूब बधाई,पाबला जी को। और आपको इस हँसमुख गद्य के लिए। समूची थकान बिला जाती है । फिल्म आने दीजिए फ़र्स्ट शो देखेंगे,वादा रहा ।

    उत्तर देंहटाएं
  33. bahut hee shjaandar soch hai
    ek kirdar apne liye bhee socho dada
    pabla ji ke janmdin kee badhaai yahaa bhee

    उत्तर देंहटाएं
  34. वाह जी वाह, शरद जी, सवाल भी आपके - और जवाब भी आपके.

    बनाइये फिल्म - देखेंगे.

    और हाँ
    एगो छोटा सा रोल इस बाबा को भी मिल जाए तो क्या कहना.

    उत्तर देंहटाएं
  35. पाबला जी मेरी तमाम शुभकामनाये, उनके इस जन्म दिवस पर, ईश्वर उन्हे यूँ ही सदबुद्धि देता रहे!

    उत्तर देंहटाएं
  36. aapko janmdin ki badhai dene aapke blog post par fir se lauta to antim photo me pichhe kitaabon ki almari pe nazar gad gai hai, dhava bolna padega is almari ke liye jald hi, agar aap anumati dein ( naa dein to bhi kitaab ke liye bade bhaai se ladai kar lunga koi wanda nai ;) )

    aapko janmdin ki badhai aur shubhkamnayein bhaai sahab... aap likhte rahein aur ham use padhte, samjhte-bujhte rahein....

    उत्तर देंहटाएं
  37. बेनामी30/07/2011, 12:37:00 pm

    happy birth day and best of luck for film making

    उत्तर देंहटाएं

आइये पड़ोस को अपना विश्व बनायें