10 अगस्त 2010

खुश हो जाओ कि आज हरेली है

  आज सुबह नींद जल्दी खुल गई , देखा एक बालक साइकल के कैरियर पर नीम की डालियाँ रखे हुए चला आ रहा है । वह मेरे दरवाज़े पर आकर रुका ." साहब गेट पर यह नीम की पत्तियाँ लगा दूँ ..? आज हरेली है ..ना । मुझे याद आया ..अरे आज तो श्रावण मास की अमावस्या है , छत्तीसगढ़ में आज  हरियाली का यह पर्व " हरेली " मनाया जाता है और इसके साथ ही त्योहारों की श्रंखला प्रारम्भ हो जाती है , इसके बाद आने वाली पौर्णिमा को रक्षाबन्धन मनाया जायेगा । मैंने उस बालक से कहा .. " ज़रूर ज़रूर... लगा दो यहाँ .। "उस बालक ने मेरे घर के दरवाज़े पर नीम की पत्तियाँ लगा दीं । मैने उसे कुछ पैसों के साथ ढेर सारी दुआयें दीं और कामना की कि यह पृथ्वी इसी तरह हरी भरी रहे , धन धान्य से सम्पन्न रहे और यहाँ रहने वाले मनुष्य सुखी ,स्वस्थ्य व प्रसन्न रहें । यह प्रकृति हम सभी पर सदा मेहरबान रहे ।
             मैं घर के भीतर जा ही रहा था कि एक दूसरे बालक की साइकल मेरे दरवाज़े पर आकर रुकी । उस बालक की साइकल के कैरियर में ढेर सारे अखबार थे । उसने उसमें से एक अख़बार निकाला और गेट  की जाली में खोंस दिया .. मेरी नज़र पड़ी मुखपृष्ठ पर ही ख़बर थी "लेह में फँसे सैकड़ों छत्तीसगढ़िया ".. मैं चौंक गया अभी कल ही के अखबार में खबर छपी थी कि लेह में बादल फटने से एक सौ पचास लोग मारे गये हैं , और पैंसठ सैनिकों सहित छह सौ  लोग अभी भी लापता बताये जा रहे हैं । वहीं एक खबर और थी कि छत्तीसगढ़ से मजदूरी करने गये जांजगीर जिले के आठ लोग भी मृतकों में शामिल हैं ।
               ये वो लोग थे जो खाने -कमाने के लिये अपनी जड़ों से उखड़कर परदेश गये थे उन हज़ारों लोगों की तरह जो छत्तीसगढ  से पूरे देश में मजदूरी करने के लिये जाते हैं । सवाल यह नहीं कि वे इस हादसे में मारे गये सवाल यह है कि अगर यहीं उन्हे बेहतर रोजगार मिलता , यहाँ की धरती उनके खेतों मे सोना बरसाती तो वे बाहर क्यों जाते ? सिर्फ प्रश्न हैं यह जो अक्सर मेरे मानस में मचलते हैं । मैं सुख समृद्धि और सम्पन्नता और विकास के आँकड़े देखता हूँ और खुश होता हूँ । वैसे भी आज हरेली अमावस्या है और हरियाली का त्योहार है , औरों की तरह मुझे खुश नहीं होना चाहिये ? लेकिन उनके लिये क्या कहूँ जिनकी ज़िन्दगी का हरा भरा पौधा हमेशा के लिये सूख गया ?-- शरद कोकास

 आईये पड़ोस को अपना विश्व बनायें

12 टिप्‍पणियां:

  1. hareli ke bahane aapne bahut hi sahi prashn uthaye hain bhai sahab. leh me maare gaye sabhi logo ko shraddhanjali.

    hareli k bare me puri jankari dete hue pahle ek post likhi thi jise aap yahan dekh sakte hain

    हरेली

    उत्तर देंहटाएं
  2. @धन्यवाद संजीत मुझे पता है तुमने हरेली पर अपनी पोस्ट में विस्तार से इस त्योहार पर लिखा है हमारे मित्र इस जानकारी से अवश्य लाभांवित होंगे । आज यहाँ लिखने का मेरा उद्देश्य प्रकृति की यह विडम्बना ही है ।

    उत्तर देंहटाएं
  3. Aah! Yah prashn har samvedansheel wyakti ke zahan me uthte honge...qudratke saath insaanne khilwaad kiya hai...aur bhugat raha hai.

    उत्तर देंहटाएं
  4. हरेली के बारे में बहुत ही अच्छी और उपयोगी जानकारी प्राप्त हुई! आपने बिल्कुल सही प्रश्न उठाया है ! लेह में हज़ार मासूम लोगों की जान चली गयी उन सबको मेरी श्रधांजलि!

    उत्तर देंहटाएं
  5. 'हरेली' त्‍यौहार अपने नाम से ही हरियाली का संदेश देता है, छत्‍तीसगढ़ के पारंपरिक त्‍यौहारों का आरंभ इसी त्‍यौहार से होता है, कितने संवेदनशील थे हमारे पूर्वज प्रकृति के प्रति ....

    भईया आप गद्य में भी कविता लिखते हैं, पूरे प्रवाह के साथ ...

    धन्‍यवाद.

    उत्तर देंहटाएं
  6. दातौन-मुखारी के लिए दुर्लभ हो रहे नीम की डगाल आज यहां-वहां देखा. मुझे लगा कि वृक्षारोपण के बाद आए इस त्‍यौहार पर क्‍या कहूं. क्‍या डगाल तोड़ने की परंपरा का पक्षधर बना रहूं.

    उत्तर देंहटाएं
  7. यही विडम्बना है, क्या कहें..रोजगार की तलाश कहाँ ले जाती है.

    त्यौहार विषयक जानकारी का आभार.

    उत्तर देंहटाएं
  8. पहली बार हरेली के बारे मे जाना . हमारे यहा तो हरेली नाम का एक गांव है

    उत्तर देंहटाएं
  9. @राहुल सिंह - तकलीफ तो मुझे भी होती है जब मैं इस तरह हरे भरे पेड़ों की टूटी हुई डालियाँ देखता हूँ ।लेकिन यहाँ यह पर्व उस समय आता है जब पेड़ोँ की बाढ़ अपने चरम पर होती है , बारिश में वैसे भी पेड़ॉ की छँटाई करते हैं और फिर इन टूटी हुई डालियों का उपयोग दातुन की तर्ह भी होता है , बावज़ूद इसके मैं हरे भरे पेड़ोँ के काटने का विरोध करता हूँ

    उत्तर देंहटाएं
  10. आज हर प्रांत के बेरोजगार देश के कोने-कोने में आजीविका तलाशने जाते हैं. यहां दोष सीमित संसाधनों के साथ-साथ बढती जनसंख्या का भी है, जो हर साल हज़ारों बेरोजगार बढा देती है.
    हरेली पर अनेक शुभकामनाएं.

    उत्तर देंहटाएं
  11. *********--,_
    ********['****'*********\*******`''|
    *********|*********,]
    **********`._******].
    ************|***************__/*******-'*********,'**********,'
    *******_/'**********\*********************,....__
    **|--''**************'-;__********|\*****_/******.,'
    ***\**********************`--.__,'_*'----*****,-'
    ***`\*****************************\`-'\__****,|
    ,--;_/*******HAPPY INDEPENDENCE*_/*****.|*,/
    \__************** DAY **********'|****_/**_/*
    **._/**_-,*************************_|***
    **\___/*_/************************,_/
    *******|**********************_/
    *******|********************,/
    *******\********************/
    ********|**************/.-'
    *********\***********_/
    **********|*********/
    ***********|********|
    ******.****|********|
    ******;*****\*******/
    ******'******|*****|
    *************\****_|
    **************\_,/

    स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आप एवं आपके परिवार का हार्दिक अभिनन्दन एवं शुभकामनाएँ !

    उत्तर देंहटाएं

आइये पड़ोस को अपना विश्व बनायें